Friday 24 April 2015

मोदी की चीन यात्रा के दौरान हाई प्रोफाइल कार्यक्रमों की मेजबानी करेंगे शी और ली


बीजिंग: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अगले महीने की चीन यात्रा के दौरान परंपरागत द्विपक्षीय संबंधों पर विचार के साथ ही दोनो देशों के सांस्कृतिक संबंधों की समृद्ध विरासत की तहें खोलने का प्रयास किया जाएगा और इस दौरान चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग और प्रधानमंत्री ली केकियांग कुछ महत्वपूर्ण
कार्यक्रमों की मेजबानी करेंगे।
चीन यात्रा के दौरान मोदी को शी द्वारा प्राचीन शहर शियान में स्थित आध्यात्मिक स्थल ‘वाइल्ड गूज पैगोडा’ ले जाए जाने की संभावना है, जिसका निर्माण प्रसिद्ध चीनी बौद्ध भिक्षु ह्वेनसांग की 645 में भारत यात्रा को बयां करने के लिए किया गया था। योग और चीनी मार्शल आर्ट ताई ची के सार्वजनिक प्रदर्शन के लिए ली मोदी के साथ ‘टेम्पल ऑफ हेवन’ जाएंगे। इसका निर्माण 1420 में मिंग राजवंश के समय किया गया था।
14 से 16 मई के दौरान होने वाली मोदी की यात्रा के लिए जोरदार तैयारियां चल रही हैं। अपनी यात्रा के दौरान मोदी शी के गृह प्रांत शांक्शी की राजधानी शियान जाएंगे, जिसके बाद बीजिंग और शंघाई जाएंगे। कार्यक्रम के बारे में अधिकारी कुछ नहीं बोल रहे हैं पर इस यात्रा के दौरान चीनी नेताओं को आंगतुक मेहमान के साथ राजधानी के बाहर देखा जाएगा जैसा बहुत कम होता है।

चीनी अधिकारियों ने पीटीआई भाषा को बताया कि पिछले साल सितंबर में भारत यात्रा के दौरान अहमदाबाद में शी और उनकी पत्नी पेंज लियुन की मोदी ने जिस तरह से आवभगत की थी, चीन वैसा सत्कार भारतीय प्रधानमंत्री का भी करने का इच्छुक है। एक चीनी अधिकारी ने कहा कि 14 मई को मोदी की वैसी ही अगवानी की जाएगी। चीन प्रधानमंत्री मोदी की गर्मजोशी भरी और हार्दिक अगवानी करने में पीछे नहीं रहेगा।

शी के मोदी के साथ गृह नगर की कूटनीति करने की उम्मीद है जैसा मोदी ने अहमदाबाद में किया था। भारत के योग और चीन के ताई ची के प्रदर्शन में मोदी के साथ ली के रहने की उम्मीद है। ये दोनों प्राचीन एशियाई सभ्यताओं की विश्वप्रसिद्ध योग विधाएं हैं। चीन का योगी योग तीन दिवसीय व्यापक योग शिविर आयोजित कर रहा है जिसमें भारत सहित देश विदेश के 1,000 लोग भाग लेंगे।

NEWS FROM ZEENEWS.INDIA.COM

No comments:

Post a Comment